Keyword Research Kaise Kare? | Ultimate Guide 2023

Google की algorithm updates के कारण SEO की process में बदलाव होते ही रहते है लेकिन keyword research हमेशा से ही लगभग एक जैसी रही है। हमें website के लिए content तैयार करने से पहले हमें कुछ keyword research करनी होती है जो हमारे content को develop करने और दिशा देने में मदद करती है। 

 

इसलिए इस article में  यह जानेंगे कि keyword kya hai और keyword research kaise kare ताकि हम अपनी website पर अच्छा traffic generate कर सके। 

 

keyword research SEO process का एक important हिस्सा है जिसमे काफी समय लगता है और बहुत ज्यादा efforts भी। लेकिन फिर keyword research  करना जरूरी है, क्योंकि keyword research हमारी SEO strategy और content development की नीव होती है।

 

इसलिए हम keyword research के बारे में प्रत्येक उस बात को जानने वाले जो हमें एक बढ़िया content development और SEO strategy बनाने में मदद करेगी।  इसलिए शुरुआत करते है बिलकुल basics से।  

 

keyword research kaise kare

 

Keyword kya hai? | What is a keyword?

 

Keyword वो शब्द (words) या शब्दों का समूह (phrase) होता है जो लोग Search engines में अपनी query या research के लिए type करते है। इन्हे "search terms", "search queries" और SEO keywords भी कहा जाता है। 

 

Keyword research kya hai? | what is keyword research?

 

keyword research अलग अलग " valuable search terms" की list को find और analyze करने की एक process है जिससे हम अपनी website का content तैयार करते है और website पर traffic generate करते है। keyword research website की SEO strategy और content marketing strategy में अहम role निभाती है। 

 

Keyword research क्यों जरूरी है? | Why keyword research is important?

 

importance of keyword research


सिर्फ high volume keywords ही blog या website के लिए काफी नहीं है। हमें यह सुनिश्चित करना होता है कि हमारे द्वारा चुने हुए keywords हमारी services, products और brands से मेल खाते हो जिससे हम potential customers को अपनी website पर attract कर सके और अपने goals को achieve कर सके। 

 

Keyword research content को एक direction देती है। हमें उन्ही keywords की research करनी होती है जो हमारी target audience अपनी queries के solution पाने के लिए google में search कर रही होती है। 

 

keyword research ही यह जानने का जरिया होता है कि हमारी target audience क्या search कर रही है। यह जानना इसलिए भी जरूरी है ताकि हम वो content create कर सके जो हमारी target audience search कर रही है और ऐसा content create करने से बच जाए जिसे कोई भी search नहीं कर रहा हो। 

 

फिर भी बहुत से लोग यही गलती करते है। यही कारण है जिसकी वजह से 90.63% web pages कभी google से traffic नहीं generate कर पाते। इसके बावजूद keyword research हमारे कुछ महत्वपूर्ण प्रश्नों के जवाब भी देती है जो इस प्रकार है -

 

  • लोग क्या search कर रहे है?
  • कितने लोग एक particular keyword को search कर रहे है?
  • एक particular keyword के लिए rank करना कितना मुश्किल होता है?
  • अगर आप एक particular keyword पर rank करते है तो आप कितना traffic generate कर पाएंगे?
  • आपको किस तरह का content उस particular keyword पर rank करने के लिए तैयार करना होगा?
  • क्या आपकी audience उस content को consume करने के बाद आपकी customer बनेगी?

 

इन सभी question के जवाब मिलने पर आप अच्छे से keyword research कर पाएंगे। तो अब बात करते है कि keyword research kaise kare। 

 

Keyword research kaise kare? | How to do keyword research?

 

keyword research एक काफी आसान process है लेकिन काफी time consuming है। अगर आप सही से keyword research करेंगे तो future में यह आपके बहुत से SEO efforts को कम कर सकती है। एक proper keyword research action plan बनाने के लिए आपको कुछ steps को follow करना होगा जो इस प्रकार है -

 

अपने blog के goals को सुनिश्चित कीजिये। 

 

सबसे पहले आपको अपने brand से related कुछ महत्वपूर्ण प्रश्नों के उत्तर पता होने चाहिए। ये प्रश्न आपको गहराई से keyword research करने में काफी मदद करेंगे। 

 

  • आपके brand क्या है?
  • आपकी website niche क्या है?
  • आपकी किस तरह दूसरों से अलग है?
  • आपकी USP (unique selling proposition) क्या है?
  • आप किस तरह अपने readers या customers की problems को solve कर सकते है?
  • आपका mission और vision क्या है?

 

जब आपको इन सभी प्रश्नों के उत्तर अच्छे से पता होंगे तो आप kewyword research भी अच्छे से कर पाएंगे। इतना ही नहीं, इन सभी प्रश्नों के उत्तर पता होने का एक important reason यह भी है कि यह आपको आपके content और SEO strategy को दिशा प्रदान करते है। इसलिए इन प्रश्नों के जवाब आप अच्छे से लिख ले क्योकि एहि आपको top quality content develop करने में सहायक होंगे। 

 

अपनी niche को explore करे। 

 

niche market research

 

 

किसी भी keyword पर काम करने से पहले आपको अपनी niche को अच्छे से study करना होगा और जितना ज्यादा हो सके उतनी गहराई में उतरना होगा। ये आपको कुछ नए topics और ideas discover करने में काफी मदद करेगा और आप नए नए seed keywords को find out कर पाएंगे जो आपकी SEO strategy और content marketing strategy में काफी मदद करेगा। 

 

इसके लिए आपको अपने products, services और brand के बारे में जानना होगा और यह जानना होगा कि आप ओर किन किन terms का use आपने keywords और content में कर सकते है। 

 

आपके अपने customers के behaviors को समझना होगा और niche के competitors की research करनी होगी कि वो किन keywords का use करते है और किस तरह आपने content को तैयार करते है। 

 

आपको अपनी niche industries के forums, groups और QnA sites के साथ भी update रहना होगा जो आपको अपने potential readers और customers के pain points और problems जानने में मदद करेगी, जो आप किसी भी keyword research tool की सहायता से नहीं कर सकते। 

 

Seed Keywords को find out करे।

 

google suggestions for keywords

 

 

Seed keywords आपकी keyword research की नीव होती है जो आपकी niche के बारे में बताती है और यह बताती है कि आपके competitors कौन है? आप इन्ही seed keywords की मदद से हजारों दूसरे keywords को भी find कर सकते हो। 

 

Seed keywords को find करना बिलकुल आसान है। आपको बीएस यह करना है कि अपनी niche में topics, products, services और problems को brainstorm करना है और यह सोचना है कि आपके readers या customers किस तरह Google में अपनी queries search करते होंगे। 

 

आप किसी भी एक keyword को google में search करके देख सकते है कि इससे related किस तरह का content google पर available है और google हमें किस तरह के results दिखता है।  उदाहरण के लिए मैंने Google में "cheap laptops" type किया है। 

 

adding a space before searching for keywords

 


इसके बाद आपको उन important seed keywords की list बनानी है जो आपके business के लिए helpful साबित होंगे और आपके business को online grow करने में मदद करेंगे। 


Google के suggestion के द्वारा keywords को find करे। 

 

keywords find करने की एक अच्छी technique यह भी है कि हमें उन keywords को चुनना चाहिए जो हमें Google खुद suggest करता है। अगर हम इन keywords पर अपना content तैयार करते है तो हमारे content की ranking के chances भी बढ़ जाते है। लेकिन हम कैसे इन keywords को find कर सकते है?

 

हमें simply Google में seed keyword को type करके छोड़ देना है। हमें search नहीं करनी है और google हमें कुछ keywords suggest करता है। ये वो keywords  लोग सबसे ज्यादा search करते है और ये बिलकुल relevant keywords होते है। 

 

google suggests more keywords after a search

 

 

ऐसी ही एक similar ओर भी है। हमें googleमें space के साथ अपने seed keywords को type करके छोड़ देना है और Google दोबारा हमें कुछ नए keywords suggest करता है। 

 

अब हमें किसी भी keyword को Google में search करना है और search results page के निचे Google फिर से हमारे keyword से related कुछ ओर keywords हमें बताता है। Google खुद इन सभी तरीकों के जरिये हमें keyword suggest करता है तो ये keywords important भी है और हम इन पर काम कर सकते है। 

 

अपने competitors के keywords को चुने। 

 

related keywords to use in content

 

आपके customers या readers किन keywords का use अपनी queries में कर रहे है यह आप easily अपने competitors की research करके पता लगा सकते है। अपने competitors के keywords चुराना keyword research करने का सबसे best तरीका है। पर पहले आपको यह identify करना होगा कि आपके competitors कौन है?

 

आपके competitors कौन होंगे?

 

popular content related to your keyword

 

आपको search engines में अपने सभी seed keywords को search करना है और जिन top 10 web pages और websites के results आपको मिलेंगे वही आपके competitors होंगे। इन websites के URL को SEMrush tool में डालकर आप यह पता कर सकते है कि कौन सी website किन किन keywords को इस्तेमाल करती है और किन किन keywords पर उन्हें traffic आता है। 

 

अपने competitors की research के जरिये आप यह जान सकते है कि आपके competitors किन keywords पर काम कर रहे है। इससे आपको  यह पता चलेगा कि आपको rank करने के लिए किस तरह का content तैयार करना होगा। 

 

अपने competitors की research के बाद आपको बहुत सारे keywords मिल जायेंगे लेकिन problem यह होगी कि आप यह किस तरह identify कर पाएंगे कि आपको किस तरह के keywords पर अपना content तैयार करेंगे। बहुत से bloggers ऐसे keywords चुन लेते है जो rank करने के लिए बहुत मुश्किल होते है जिससे उनका content SERPs में rank ही नहीं कर पाता। 

 

आपको keywords को analyze करना सीखना होगा जो आपको यह बताएगा कि कौन से keywords rank करने के लिए आसान होंगे और किन keywords को आपको पहले target करना चाहिए। 

 

Keywords को analyze कैसे करे?

 

keyword research on uber suggest

 

keywords analysis आपको यह बताएगा कि कौन से keywords आपके काम करने के लिए best है और आपको किस keyword को पहले target करना चाहिए। इसके लिए बस आपको SEO metrics का use करना है जिसे समझना बहुत आसान है। आपको जिन SEO metrics के बारे में जानना है उनके list इस प्रकार है। 


  • Search Volume
  • Keyword difficulty
  • CPC (Cost per click)
  • Competition
  • Trend
  • Results on SERPs

 

तो ये कुछ important SEO metrics है जिनके बारे में हम एक एक करके जानेंगे। 


Search Volume or Volume -

 

Search volume और volume हमें यह बताती है कि कोई keyword कितनी बार हर महीने Google पर search किया जाता है। जैसे की मैंने "keyword analysis" keyword को SEMrush keyword analytics tool में type किया है तो इस keyword की india में 880 searches हर महीने होती है। 

 

यह भी जरूरी नहीं है कि जो भी search perform कर रहा हो वह आपके web page पर click करे। इसलिए search volume और clicks के numbers में हमेशा से gap रहा है। 

 

Note: आप किसी specific country में search होने वाले किसी एक keyword की search volume भी पता कर सकते है जैसे इस case में हमें "Keyword analysis" की volume India में कितनी है, यह पता की है। 

 

Keyword difficulty (KD) -

 

Keyword difficulty यह बताती है कि कौन सा keyword SERPs (search engine result results page) में rank करने के लिए कितना मुश्किल है। इसमें keyword को 0 से 100 तक के number पर scale किया जाता है। किसी keyword की keyword difficulty (KD) जितना ज्यादा होगी वह rank करने के लिए उतना ही मुश्किल होगा।   

 

CPC (Cost per click) - 

 

Cost per click यह बताता है कि advertisers किसी keyword पर कितने पैसे लगाने के उत्सुक है। यह metric advertisers के लिए ज्यादा जरूरी है पर यह हमें keywords की value बता देता है। अब हम SEMrush में "best laptop under 60000" keyword को type करके देख लेते है। 

 

CPC search volume से ज्यादा volatile है क्योंकि keyword की value रोजाना घटती बढ़ती रहती है। इसलिए आपको ज्यादा हैरान होने की जरूरत नहीं है। 

 

Competition - 

 

यह आपको बताता है कि किसी particular keyword पर कितना competition है। Comprtition जितना ज्यादा कम होगा, वह keyword आपके काम करने लिए उतना ज्यादा सही होगा। 

 

Trend -

 

keyword trend आपको यह बताता कि क्या लोग अब भी उस keyword को search कर रह है या नहीं। अगर आपको keyword का trend downward की तरफ दिखता है तो आप उस keyword को neglect कर सकते है पर इसका मतलब यह नहीं कि वह keyword आपको results नहीं देगा। 

 

अगर keyword trend upward की है तो यह लोगो के keyword के पार्टी interest को दिखाता है, इस तरह के keywords आपकी list के best keywords साबित हो सकते है। 

 

Results on SERPs -

 

यह आपको बताता है कि आपके keyword से संबंधित कितने results web page पर available है। वैसे यह इतना जरूरी भी नहीं है क्योंकि आपको web पर किसी भी keyword के हमेशा ज्यादा results ही मिलेंगे। आपको बस यह पता लगेगा कि आपके research करने के लिए internet पर बहुत सारा content है इसलिए आपको अपनी research के आधार पर सबसे valuable content create करना है। 

 

Keyword research tools की मदद ले। 

 

keyword research on semrush

 

 

अपनी keyword research process को सफल करने के लिए आपको कुछ keyword research tools की जरूरत होगी। ये tools ही आपको अपने competitors की research करने में सहायक साबित होंगे। 

 

जब आप अपने blog के goals, niche, topics और seed keywords को discover कर ले तब बारी keyword research tools की आती है।  

 

Infopediahindi पर हम keyword research के लिए SEMrush का इस्तेमाल करते है। SEMrush हमें अपने keyword analytics tools के जरिये keywords के different insights provide करता है जो कि आपकी keyword research को direction देते है। 

 

इतना ही नहीं SEMrush हमें कुछ दूसरे tools भी provide करता है जो हमें एक great content strategy, marketing strategy और link building strategy बनाने में काफी मदद करते है। 

 

SEMrush पर आप free में भी account बना सकते है और keywords metrics के बारे में जान सकते है। 

 

यह भी पढ़े।

 

 

Conclusion - 

 

keyword research काफी आसान process है पर ज्यादातर लोग ऐसे keyword चुन लेते है जो rank करने में काफी मुश्किल होते है। इस article में मैंने आपको यह बताया है कि आपको किस तरह के keywords चुनने चाहिए और किस तरह के keywords पर आपको काम नहीं करना चाहिए। 

 

आप हमें यह बताये कि आपको हमारी keyword research guide की कौन सी tips सबसे बढ़िया लगी या कौन सी चीज़ हमसे miss हुई है? अगर आपको यह guide थोड़ी सी भी helpful लगती है तो आप इसे share कर सकते है। 

 

 

 

 

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